अडानी पावर एक कंपनी के लिए क्यों देने को है तैयार ₹27000 करोड़?

4.5/5 - (2 votes)

यार, क्या तुम जानते हो कि अडानी ग्रुप अपने पोर्टफोलियो को इतनी तेजी से बढ़ा रहा है? इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी पावर ने केएसके महानदी पावर के लिए 27,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। ये प्लांट, जिसकी क्षमता 1800 मेगावाट है, अभी दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रहा है। अब जरा सोचो, अडानी पावर की बोली से लेंडर्स का 92 प्रतिशत पैसा रिकवर हो जाएगा! कंपनी पर टोटल कर्ज 32,240 करोड़ रुपये का है। केएसके महानदी पावर छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में है और अप्रैल 2022 से कॉर्पोरेट इनसॉल्वेंसी प्रक्रिया से गुजर रहा है। इस कंपनी ने मार्च 2018 में डिफॉल्ट किया था और तब इसका कर्ज 21,760 करोड़ था।

बैंकों को टोटल 10 बिड्स मिली हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी पावर के अलावा कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स, कोल इंडिया, एनटीपीसी, वेदांता, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, जिंदल स्टील एंड पावर (जो नवीन जिंदल के अंडर है), आईलैब इंडिया स्पेशल फंड, रश्मि मेटालिक्स और श्रीशा होल्डिंग्स भी बिडर्स में शामिल हैं। इस साल फरवरी में एनटीपीसी ने भी केएसके महानदी पावर के लिए बिड की थी, जिसका वैल्यूएशन 5000 करोड़ था। लेकिन अब अडानी पावर इस वैल्यूएशन से 5 गुना ज्यादा पे करने को तैयार है। तब एनटीपीसी की बिड की एक्जैक्ट अमाउंट रिवील नहीं हुई थी।

Adani power is going to buy a new company
Adani power is going to buy a new company

क्या है अडानी पावर का प्लान?

अडानी पावर के इस कदम से ये क्लियर हो रहा है कि वो पावर सेक्टर में अपने पैर मजबूती से जमाने का इरादा रखते हैं। अगर ये डील फाइनल हो गई, तो अडानी पावर अपनी जेनरेटिंग कैपेसिटी को और भी बढ़ा लेगा। ये सिर्फ एक बिजनेस डील नहीं, बल्कि पावर सेक्टर में एक बड़ी उछाल है। तुम्हें क्या लगता है, अडानी पावर का ये मूव उन्हें एनर्जी सेक्टर का किंग बना देगा? अब सोचो, कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स, कोल इंडिया, एनटीपीसी, वेदांता जैसे बड़े प्लेयर्स भी इस रेस में हैं। इससे ये तो क्लियर है कि कम्पटीशन काफी तगड़ा है। पर अडानी पावर की एग्रेसिव बिडिंग स्ट्रैटेजी उन्हें इस रेस में आगे रखती है। लेकिन एंड में खेल तो वही जीतेगा जिसका प्लान और एक्जीक्यूशन सबसे बेहतर होगा।

केएसके महानदी पावर का दिवालिया प्रक्रिया और इस पर इतना बड़ा कर्ज होना, ये दोनों चीजें कंपनी की फाइनेंशियल हेल्थ को दर्शाती हैं। लेकिन अगर अडानी पावर ये डील जीत गया, तो ये देखा जाएगा कि वो कैसे कंपनी को रिवाइव करता है और अपने रिटर्न्स को मैक्सिमाइज करता है।

अडानी पावर का विजन

अडानी ग्रुप हमेशा से अपने एंबिशियस प्रोजेक्ट्स के लिए जाना जाता है। केएसके महानदी पावर के लिए 27,000 करोड़ की बिड लगाना इस बात का सबूत है कि अडानी पावर अपने विजन को लेकर कितना सीरियस है। ये सिर्फ एक पावर प्लांट नहीं, बल्कि एक स्ट्रैटेजिक एसेट है जो अडानी पावर के एग्जिस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को और भी मजबूत करेगा। इससे सिर्फ उनकी पावर जेनरेशन कैपेसिटी बढ़ेगी नहीं, बल्कि मार्केट में उनका डॉमिनेंस भी स्थापित होगा।

एनटीपीसी और बाकी कम्पटीटर्स की स्ट्रैटेजी

एनटीपीसी और दूसरे बिडर्स भी इस डील को लेकर काफी एग्रेसिव हैं। एनटीपीसी ने जब 5000 करोड़ की बिड लगाई थी, तो इंडस्ट्री में एक बज़ क्रिएट हो गया था। लेकिन अडानी पावर का 27,000 करोड़ का बिड लगाना, ये दिखाता है कि वो इस डील को कितना महत्वपूर्ण मान रहे हैं। बाकी कम्पटीटर्स भी अपनी स्ट्रैटेजीज को रिवाइज कर रहे हैं और अपने रिसोर्सेज को मोबिलाइज कर रहे हैं। ऐसे में ये देखना इंटरेस्टिंग होगा कि एनटीपीसी और दूसरे प्लेयर्स इस रेस में कैसे परफॉर्म करते हैं।

पावर सेक्टर के फ्यूचर प्रॉस्पेक्ट्स

ये डील सिर्फ अडानी पावर और केएसके महानदी पावर तक सीमित नहीं है। इस डील का असर पूरे पावर सेक्टर पर पड़ेगा। अगर अडानी पावर ये डील जीत गया, तो ये पावर सेक्टर में कंसोलिडेशन का एक नया दौर शुरू कर सकता है। स्मॉलर प्लेयर्स को लार्जर एंटिटीज के साथ मर्ज होना पड़ सकता है या फिर अपने रिसोर्सेज को एफिशिएंट तरीके से यूज करना होगा। ओवरऑल, ये डील पावर सेक्टर की डायनामिक्स को बदलने की क्षमता रखती है और इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स के लिए एक नई ऑपर्च्युनिटी क्रिएट करती है।

अडानी पावर की ये बोल्ड मूव सिर्फ उनके एक्सपैंशन प्लान का हिस्सा नहीं, बल्कि उनकी फाइनेंशियल मसल और स्ट्रैटेजिक थिंकिंग का भी प्रदर्शन है। क्या ये उनके लिए एक प्रॉफिटेबल डील बनेगी या फिर ये सिर्फ एक हाई-रिस्क मूव है? ये तो वक्त ही बताएगा, पर अडानी पावर का ये स्टेप इंडस्ट्री को जरूर एक नया डायरेक्शन दे रहा है।

तो दोस्तों, ये था अडानी पावर की लेटेस्ट बिड का अपडेट। आपको क्या लगता है, क्या अडानी पावर इस डील से अपने कम्पटीटर्स को पीछे छोड़ देगा? अपने थॉट्स जरूर शेयर करो!

Disclaimer: इस लेख में दी गई सभी जानकारियां केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रदान की गई हैं और इन्हें निवेश या वित्तीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। लेख में बताए गए तथ्यों और आंकड़ों की सटीकता सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश की गई है, लेकिन लेखक या वेबसाइट किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं देते हैं। निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श लें और खुद की रिसर्च करें। वेबसाइट और लेखक किसी भी प्रकार की वित्तीय हानि, लाभ या अन्य किसी भी प्रकार की क्षति के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे।

Leave a Comment